Name of Post: 
Affiliate Marketing Kya Hai in Hindi 2020

Affiliate Marketing Made Simple: A Step-by-Step Guide

नमस्ते दोस्तों, इस आर्टिकल में हम Affiliate Marketing के कुछ नया टिप्स के बारे में जानेंगे। यदि आप के पास कोई Online Blog या Site है तो बहुत से तरीक़े है पैसा कमाने के लिए घर बैठे ही। जैसे कि Services provide, Advertising, Content Writing  करना, किसी चीज़ को अपने ब्लॉग पे बेचना आदि। वैसे ही यह भी एक  है यह सबसे अधिक कमाई का बढ़िया जरिया माना जाता है। उस तरीके का नाम है Affiliate Marketing.

  • Affiliate Marketing क्या है ?
  • Affiliate Marketing कैसे काम करती है ?
  • Affiliate Marketing से सम्बंधित definitions.
  • Affiliate Marketing से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रशन (Frequently Asked Questions)

Affiliate Marketing क्या है ? (एफिलिएट मार्केटिंग)

Affiliate Marketing क्या है, यह एक Online पैसे कमाने का बहुत ही पुराना और प्रसिद्ध तरीका है, आपकी जानकारी के लिए बता दे लगभग हर Professional Blogger की आमदनी में Affiliate Marketing से होने वाली आमदनी का सबसे अधिक हिस्सा रहता है, आज के समय में कुछ Bloggers तो अपने Blog से पैसे कमाने के लिए केवल और केवल Affiliate Marketing पर ही निर्भर रहते हैं, Affiliate Marketing, होता क्या है आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। 

Affiliate Marketing क्या है आइये जानते है, यह marketing का एक ऐसा तरीका है, जिसमे कोई भी व्यक्ति अपने किसी source, उदाहरण के तौर पर वेबसाइट या ब्लॉग के द्वारा, किसी अन्य कंपनी या organization के products को प्रमोट करता है, या इसका advertisement करता है. जब व्यक्ति किसी कंपनी या organization के products को प्रमोट करता है, तो इसके बदले में वह कंपनी या organization उस व्यक्ति को कुछ commission के तौर Money देती है, आपको पता होना चाहिए की अलग-अलग products के हिसाब से अलग-अलग commission होता है, और यह commission उस कंपनी या organization के products की sale का कुछ प्रतिशत हिस्सा भी हो सकती है, या कुछ निश्चित राशी हो सकता है, यह products कुछ भी हो सकते हैं, jewellery, web hosting, gadgets, electronics equipment इत्यादि।

Affiliate Marketing कैसे काम करती है ?

जब कोई salesman किसी कंपनी के product को sell करता है तो उस कंपनी की तरफ से salesman को incentive यानी Commission दिया जाता है. ठीक उसी तरह affiliate marketing से किसी product को बेचने पर Affiliate को Commission मिलता है. इसलिए अगर आप में किसी product को बेचने की क्षमता या हुनर है, तो यह आपके लिए पैसे कमाने का एक अच्छा plateform शाबित हो सकता है।

Affiliate Marketing खेल उत्पाद को बढ़ावा देने की Strategy पर काम करता है, और यह Commission Based होता हैं, Affiliate Marketing के जरिए आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी Website, Blog, YouTube Channel या फिर Social Media के Through Promote करते हैं. जब आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट का promotion या advertisement सही तरीके से करते है, तो वह कंपनी उस प्रोडक्ट के promotion के लिए आपको एक Fix Commission देती है, और इसी Commission Affiliate Income कहते है, उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपने Amazon Affiliate Program या Flipkart Affiliate Program in India को Join किया है।

जब आप इनमें से किसी एक कंपनी को Join कर लेते है, तो उसके बाद आप अगर चाहें तो उस कंपनी के किसी भी Product का advertisement या promotion कर सकते है, आप किसी भी कंपनी के Product को तभी promote कर सकते हो, जब वह कंपनी उस Product के लिए आपको एक Special Affiliate Link प्रोवाइड कर दे, जब कंपनी आपको Special Affiliate Link प्रोवाइड कर देती है, तब आप उस Link को अपनी Website BlogPost, Facebook Page, Instagram या Twitter पर जहां आप चाहें वहाँ पर लगा सकते हैं. अगर कोई भी व्यक्ति उस Affiliate Link के द्वारा उस Product को Purchase कर लेता है, तो कंपनी उस Product के लिए आपको एक बहुत ही छोटा सा commission देती है, दोस्तों इसी प्रक्रिया को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

Affiliate Marketing से सम्बंधित definitions ?

Affiliate Marketing क्या है topic को गहराइ से समझने के लिए इन definitions को जानिए −

Affiliates − अगर बात करे Affiliates की तो Affiliates उन्हें कहते है, जो व्यक्ति भी किसी Affiliate program को join करके, उनके प्रोडक्ट्स को अपने sources जैसे website, blog या youtube channel पर promote करते हैं।

Affiliate Marketplace − वर्तमान समय में कुछ ऐसी companies मौजूद है, जो अलग-अलग विषयों में Affiliate Programs offer करती रहती हैं, उन्हें Affiliate Marketplace कहा जाता है।

Affiliate ID − Affiliate Programs के द्वारा हर एक Affiliate को एक unique ID दी जाती है, और यह unique ID सेल्स में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां जुटाने में Affiliate की काफी help करती है।

Affiliate link − Affiliate लिंक क्या होता है, प्रत्येक Affiliate को अलग-अलग प्रोडक्ट्स की प्रमोशन के लिए कुछ links provide किये जाते हैं. जिन पर क्लिक करके Visitors या customer किसी अन्य website या blog पर पहुँचते हैं, और उस लिंक से ही वह व्यक्ति कोई प्रोडक्ट खरीदता है या Purchase करता है, इन links के द्वारा ही Affiliate program वाले Cells को track करते है।

Commission − कमीशन वह राशि है जो Affiliate को प्रत्येक सेल के हिसाब से प्रदान की जाती है. यह सेल से पहले निश्चित की गई कोई राशि हो सकती है या सेल का कुछ percent हो सकती है।

Link Clocking − आपने देखा होगा जादातर Affiliate links लंबे और दिखने में बड़े ही अजीब से लगते है, ऐसे links को url shorteners के इस्तेमाल से छोटा किया जाता है।

Affiliate Manager − Affiliate मैनेजर वो होते है जो Affiliate programs के द्वारा Affiliates की मदद के लिए और उन्हें सुझाव देने का काम करते है।

Payment Mode − अगर बात करे Payment Mode की तो यह वो माध्यम जिसके द्वारा आपको आपकी commission दी जाती है, आपको पता ही होगा अलग-अलग Affiliates अलग-अलग modes offer करते हैं, जैसे कि cheque, wire transfer, PayPal इत्यादि।

Affiliate Marketing कैसे करें ?

अब तक आप जान चुके होंगे Affiliate Marketing क्या है, और ये कैसे काम करती है, अब सवाल आता है कि affiliate marketing कैसे करें, क्योंकि इसके लिए आपको product का promotion करना पड़ता है, और इस promotion के कारण आपका product ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचता है, जिससे आपके product की sell बढ़ जाती है. दोस्तों यहाँ पर हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिसे आप affiliate marketing कर सकते है।

Blogging

अगर आप भी affiliate marketing करना चाहते है तो हम आपको बताना चाहगे की इसमें सबसे अच्छा option blogger है, आज के समय में बहुत सारे blogger affiliate marketing करके पैसा कमाते है, दोस्तों आप भी अपना एक blog बनाकर affiliate markting शरू कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है।

  • आप किसी product का review लिखकर उसे promot कर करके पैसा कमा सकते है।
  • अगर आपके पास कोई blog है, तो आप आपने blog से viewers को किसी product के लिए recommended करके उस product को promot करके पैसा कमा सकते है।
  • आप किसी भी तरह का कोई ब्लॉग बना कर उस ब्लॉग पर google adsense के use से भी पैसा कमा सकते है।

Youtube

Youtube को affiliate markting करने के लिए दूसरा और सबसे अच्छा तरीका माना जाता है, जैसा की आप जानते है, आज कल लोगो google के बाद Youtube देखना काफी पसंद करते है, Youtube पर आपको ज्यादा-ज्यादा traffic आसानी के मिल जाता है यहाँ पर आप अपने product का advertisement या promotion कर सकते है।

  • Youtube में आप किसी product को बेचने के लिए उसका video बना कर उसे promot कर सकते है।
  • Youtube में आप जिन चीजों का इस्तेमाल वीडियो बनाते समय करते है, उनका affiliate link description box में दे कर उनको promot कर सकते है।
  • Youtuber के लिए product recommended कर सकते है।

Whatsapp

Whatsapp भी affiliate markting करने का एक अच्छा तरीका है. वर्तमान समय में सभी लोगो smartphone का use करते है, और उनके smartphone में whatsapp जरूर होता है, इसलिए अगर आप चाहो तो whatsapp का इस्तेमाल करके भी affiliate marketing आसानी के साथ कर सकते है।

Affiliate program join करें।

  • Whatsapp से affiliate markting करने लिए आपको सबसे पहले उन लोगो का एक group बनाना पड़ेगा जो लोगो online समान खरीदना पसन्द करते है ।
  • Whatsapp के जरिए affiliate markting करने के लिए आपको Online आने वाली best deal को find करना होगा और उसका affiliate link को whatsapp group में share करना होता है।

Powered by Froala Editor