CV Full-Form | What is the full form of CV? ( CV फुल फॉर्म )

Full form of CV: Here, we are going to learn about the CV, full form of CV, overview, CV writing tips, the difference between CV and Resume, etc.

CV: Curriculum Vitae

CV का अर्थ है पाठ्यक्रम Vitae। यह एक व्यक्ति की शैक्षिक योग्यता और अन्य अनुभवों का लिखित अवलोकन है। यह एक उम्मीदवार का पूरा प्रोफाइल है, जिसमें उसका पूरा नाम, फोन नंबर, पता, ईमेल आईडी, शैक्षिक योग्यता, शौक, उपलब्धियां, सॉफ्ट स्किल्स, भाषाएं जानी जाती हैं, कंप्यूटर स्किल्स, करियर ऑब्जेक्टिव, मैरिटल स्टेटस, आदि एक आदर्श सीवी होनी चाहिए। 2 या 3 से अधिक A4 आकार वाले पृष्ठ नहीं हैं।

आपको सीवी में पिछली नौकरी छोड़ने का कारण, फोटो, सैलरी हिस्ट्री, रेफरेंस देने की कोई आवश्यकता नहीं है। ये विवरण नियोक्ता को अनुरोध पर अलग से प्रदान किए जाने चाहिए।

आयरलैंड और यूनाइटेड किंगडम के अधिकांश आम देशों में, CV में 2 से अधिक पृष्ठ नहीं होते हैं। इसमें केवल नौकरी चाहने वाले के रोजगार का इतिहास, शैक्षिक जानकारी और कुछ व्यक्तिगत जानकारी का सारांश शामिल है। एशिया के कुछ हिस्से में आवेदक की एक तस्वीर, जन्मतिथि और हाल ही में वेतन की जानकारी की आवश्यकता होती है।

CV Writing Tips

सीवी या रिज्यूमे लिखने के लिए नीचे दिए गए कुछ सामान्य सुझाव या सुझाव दिए गए हैं,

  • The CV or Resume matching according to the position  यह आपकी शिक्षा, कार्य अनुभव और कौशल को उजागर करने के लिए महत्वपूर्ण है जो उस नौकरी की स्थिति से संबंधित है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। 
  • Keywords  : आपके सीवी या रिज्यूमे में जॉब डिस्क्रिप्शन से कीवर्ड शामिल होते हैं, ताकि यह पता चले कि आप जॉब के लिए उपयुक्त उम्मीदवार हैं।
  • Template : अपने सीवी या रिज्यूमे में सीवी को व्यवस्थित करने के लिए एक उपयुक्त टेम्पलेट का उपयोग करें। यह आपके अनुभव और योग्यता को नियोक्ता को तेजी से सूचित करने में मदद करता है। 
  • Proofread : आपके सीवी या रिज्यूमे में यह सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्थित रूप से जांच करें कि वर्तनी या व्याकरण में कोई गलती तो नहीं है।

Difference between CV and Resume

There are very fewer differences between CV and resume, like CV and resume both are used for the same purpose,

CriteriaCurriculum VitaeResume
Layout इसमें आपकी शैक्षिक और शैक्षणिक जानकारी के साथ-साथ शिक्षण और अनुसंधान के अनुभव, पुरस्कार, सम्मान आदि शामिल हैं। सीवी निश्चित है और विभिन्न पदनामों के लिए बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह उस विशिष्ट नौकरी के बारे में सबसे महत्वपूर्ण पेशेवर अनुभवों का सारांश है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। रिज्यूम को नौकरी पदनाम के अनुसार बदला जा सकता है।
Length सीवी लंबाई लंबी है। लिखने के लिए पृष्ठों की कोई सीमा नहीं है। यह आपके पूरे कैरियर को शैक्षिक और शैक्षणिक पृष्ठभूमि से कवर करता है। रिज्यूम की लंबाई कम होती है। लिखने के लिए केवल 1 या 2 पृष्ठों की आवश्यकता है। कोई निर्दिष्ट लेआउट नियम नहीं है, इसकी जानकारी केवल आवेदक के सर्वोत्तम सूट के आसपास व्यवस्थित है।
Purpose यह आमतौर पर अकादमिक पदों के लिए उपयोग किया जाता है जैसे संकाय उद्घाटन, इंटर्नशिप, फेलोशिप, आदि।यह आमतौर पर व्यापार उद्योग, सरकारी और गैर-लाभकारी नौकरियों के लिए उपयोग किया जाता है।

Powered by Froala Editor